Saturday, May 25, 2024
Home Blog

स्वीप कोड कमेटी (बुलावा टोली) का गठन किया गया

0

छतोह रायबरेली ।
लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में सोमवार को होने वाले मतदान में इस बार मतदान प्रतिशत बढ़ाने को लेकर प्रशासनिक तंत्र पूरी ताकत लगाए हुए हैं। कमजोर बूथों को चिन्हित करके वहां पर मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए अलग से प्लानिंग की गई है। प्रशासन ने मतदाता पर्ची वितरण के साथ ही हर बूथ पर बुलावा टोली का गठन किया है। गांव-गांव लोगों को जागरूक किया जा रहा है। इसके लिए टीमें लगाई गई हैं।
विकास खंड अंतर्गत 44 ग्राम पंचायतो मे स्वीप कोड कमेटी (बुलावा टोली) का गठन किया गया है जिसमे ग्राम पंचायत के कर्मचारी लगाए गये। जो मतदान से पहले लोगों को जागरूक करेगी और मतदान के दिन लोगों को मतदान के लिए बूथों तक पहुंचाएगी। ताकि इन बूथों पर मतदान प्रतिशत को बढ़ाया जा सके।

ग्राम पंचायत अशरफ़पुर मे बुलावा टीम

खंड विकास अधिकारी वीरेंद्र प्रताप वर्मा ने बताया की मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए विकास खंड स्तर व जिले स्तर पर कंट्रोल रूम बनाया गया है जिससे मतदान का प्रतिशत बढ़ाने पे जोर दिया गया है।
सहायक विकास अधिकारी(प०) नागेश कुमार ने बताया कि बुलावा टीम की लगातार विकास खंड से निगरानी की जा रही है। मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए ग्राम स्तर के समस्त कर्मचारी प्रयास कर रहें है।

वित्तीय जोखिम के साथ साथ मानसिक बीमारी को जन्म दे रहा ड्रीम 11 व माई 11सर्कल ऐप

0

अनुपम श्रीवास्तव
रायबरेली।
ड्रीम 11 व माई 11सर्कल यह बहुत ही खतरनाक बीमारी के तौर पर उभर रही है। इस खेल पर समय रहते रोक लगानी होगी या फिर कोई और स्थाई समाधान ढूंढना होगा अन्यथा वित्तीय जोखिम के साथ साथ मानसिक बीमारी के जन्म का कारण बनने लगा है। चूंकि ड्रीम 11व माई 11सर्कल एक ऐसा खेल है जो 39 व 59 रुपए में युवाओं को रातों रात करोड़पति बनने का सपना दिखा रहा है। कभी जीतने पर 1 करोड़ तो कभी दो करोड़ और आजकल 4 करोड़ की राशि जीतने पर दी जा रही है। इस चक्कर में लाखों युवाओं को इस खेल की लत लगी हुई है और अपनी वर्षों की मेहनत की कमाई को यूं ही बर्बाद करने में लगे हुए हैं। सरकारी क्षेत्र में तैनात कर्मचारी भी इसका शिकार बनते जा रहे है। आखिर बने भी क्यों न दिन में कोई चैनल खोलें तो ड्रीम 11व माई 11सर्कल का विज्ञापन पल पल आपके आंखों के सामने चलता रहेगा।
बड़े-बड़े सितारे इस खेल का प्रचार करते देखे जाते है और विज्ञापन के अंत में यह जरूर बोलते है कि इसमें वित्तीय जोखिम है और इसकी लत लग सकती है। जब आस पड़ोस में कोई आदमी करोड़पति बनता है तो दिमाग का कीड़ा और जाग जाता है कि जब यह जीत सकता है तो मै क्यों नहीं। अब तो देखा देखी में एक नहीं 15-20 टीमें लगाकर करोड़पति बनने की फिराक में रहते है। लालच आता ही है। लेकिन यह लालच न आए उसके दृढ़ शक्ति बहुत कमजोर होती है। ऐसे भी कई लोग है जो ड्रीम 11व माई 11सर्कल पर इसका शिकार हो रहें है। 59 रुपए लगा कर करोड़पति बनने का सपना जब टूट जाए तो कहते है 59 रुपए ही तो गए लेकिन 59 भी तो मुफ्त में गए क्योकि सामने वाले तो पहले ही बोला था वित्तीय जोखिम है लेकिन आपने नहीं सुनी। करोड़ पति बनने के लिए एक नहीं कई कई टीमें लगाकर इंतजार में बैठे रहते है और बाद में वो पैसे भी डूब रहें है। इस बर्बादी में युवा पीढ़ी ही नहीं कई बुद्धिजीवी भी प्रतिदिन हजारों रुपए इस खेल में लगा रहे इस खेल में प्रतिदिन पैसे की बर्बादी देख मानसिक तनाव से पीड़ित हो रहे है। वहीं छोटी- छोटी बातों पर परिजनों से नोक झोक भी हो जाती। युवाओं में तनाव व चिड़चिड़ापन देखा जा रहा है, ये
खेल नशे की भाति युवाओं के मानसिक संतुलन को खोखला कर रहा है। समाज का एक धड़ा इस खेल को सही मानता है और एक धड़े ने इसे आधुनिक जुए की संज्ञा दी है। अब युवाओं और बुद्धिजीवियों को खुद तय करना है कि इस खेल में भाग लेना है या दूरी बनानी है।

युवाओं को इस खेल की लत लगी, वित्तीय जोखिम बना मानसिक बीमारी का कारण देखा देखी में एक नहीं कई टीमें लगाकर करोड़पति बनने की फिराक में रहते
ड्रीम 11 व माई 11सर्कल ऐसी ऐप है, जिसपर लोग किसी भी मैच से पहले अपनी क्रिकेट टीम बनाते हैं यानी दोनों टीमों की खिलाड़यों से अपने मन के हिसाब से खिलाड़ी चुनते हैं और फिर पॉइंट्स के आधार पर उन्हें पैसे मिलते हैं. इस ऐप की शुरुआत साल 2016 में हुई थी और माना जाता है कि इस तरह के गेम के लिए यह ऐप सेफ है, साथ ही जितने भी लोग इसमें टीम बनाते हैं, उनके पॉइंट्स की रैंक के आधार पर उन्हें पैसे मिलते हैं. इसके माध्यम से आप क्रिकेट के अलावा अन्य खेलों के मैच में भी टीम बनाते हैं, जिनका पॉइंट सिस्टम अलग अलग है।

रायबरेली-थमा प्रचार, आज बूथों पर पहुंचेंगी पोलिंग पार्टियां

0

रायबरेली।

पांचवें चरण में 20 मई को होने वाले मतदान के लिए चुनावी शोर शनिवार शाम छह बजे से थम गया। प्रशासनिक अमला मतदान की तैयारी में जुट गया है। रविवार सुबह सात बजे से पोलिंग पार्टियां शहर के गोराबाजार से रवाना होंगी। बसों के माध्यम से सेक्टर मजिस्ट्रेट अपनी देखरेख में बूथों पर कार्मिकों को पहुंचाएंगे।

पांचवें चरण में रायबरेली लोकसभा सीट के साथ ही अमेठी संसदीय क्षेत्र के सलोन विधानसभा क्षेत्र में मतदान कराने की जिम्मेदारी जिला प्रशासन की है। शनिवार की शाम चुनाव प्रचार थमने के बाद जिला प्रशासन पोलिंग पार्टियों को बूथों तक पहुंचाने और शांतिपूर्वक मतदान कराने की तैयारियों में जुट गया है।

गोराबाजार में तैयारियां पूरी की जा रही हैं। इसके लिए विधानसभावार पंडाल लगाए गए हैं। छह विधानसभा क्षेत्रों के लिए पोलिंग पार्टियां भेजी जाएंगी। बूथवार कार्मिकों की ड्यूटी वितरण के लिए स्टॉल लगाए गए हैं। रिजर्व कार्मिकों के बैठने की व्यवस्था की गई है। वीआईपी पंडाल बनाया गया है। इसमें प्रेक्षक, जिला निर्वाचन अधिकारी समेत अन्य अफसर मौजूद रहेंगे।

रायबरेली- शराब की दुकानें बंद

0

रायबरेली।

लोकसभा चुनाव को लेकर शनिवार को देशी, विदेशी व बियर के सभी सरकारी ठेकों को शाम छह बजे से बंद करा दिया गया है। ये दुकानें अब 20 मई को मतदान खत्म होने के बाद शाम छह बजे के बाद खुलेंगी। जिला निर्वाचन अधिकारी ने आबकारी विभाग के निरीक्षकों को निरीक्षण करने के निर्देश दिए गए हैं। चुनाव के दौरान शराब की बिक्री मिलेगी तो दुकानों के लाइसेंसों को निरस्त कराकर मुकदमा दर्ज कराया जाएगा। मतगणना में भी ये दुकानें बंद रहेंगी।

स्‍वामी प्रसाद के बेटे उत्कृष्ट मौर्य ने कांग्रेस में शामि‍ल होने की खबरों पर द‍िया जवाब, बोले- मैंने समर्थन द‍िया है………

0

ऊंचाहार। राष्ट्रीय शोषित समाज पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष स्वामी प्रसाद मौर्य के बेटे उत्कृष्ट मौर्य उर्फ अशोक ने कांग्रेस पार्टी की महासचिव प्रियंका गांधी से मुलाकात कर अपना समर्थन देने की बात कही है। उन्होंने कहा कि कुछ लोगों द्वारा राष्ट्रीय शोषित समाज पार्टी को बदनाम करने की कोशिश के साथ कांग्रेस पार्टी में शामिल होने की बात कहीं जा रही है, जो सर्वथा अनुचित है। पार्टी मुखिया स्वामी प्रसाद मौर्य के निर्देश पर हमने इंडी गठबंधन को सिर्फ अपना समर्थन दिया है।

लोकसभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी से राहुल गांधी, भारतीय जनता पार्टी से दिनेश सिंह और बहुजन समाज पार्टी से ठाकुर प्रसाद यादव चुनावी मैदान में हैं। हर पार्टी के प्रत्याशी पूरी दमखम के साथ एक दूसरे को नीचा दिखाने में लगे हुए हैं। कांग्रेस प्रत्याशी के साथ उसके गठबंधन के साथी भी समर्थन के साथ-साथ चुनाव प्रचार में भागीदारी निभा रहे हैं।

शादी समारोह से वापस लौटते समय हुआ हादसा, पुलिया फिर पेड़ से टकराई स्‍कॉर्पियो, चार बरातियों की मौत

0

रायबरेली। अमेठी जिले में फुरसतगंज से शादी समारोह से वापस लौट रहे स्‍कॉपियों सवार बराती मिल एरिया थाना क्षेत्र के मालिन का पुरवा गांव के पास शुक्रवार को तड़के तड़के करीब तीन बजे हादसे का शिकार हो गए। स्‍कॉर्पियो पहले पुलिया और फिर पेड़ से टकरा गई। चार बरातियों ने मौके पर ही दम तोड़ दिया, वहीं चार अन्य गंभीर रूप से घायल हैं। जिन्हें जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया।

लालगंज के गांव से फुरसतगंज बरात गई थी। वहां से शुक्रवार को तड़के करीब तीन बजे आठ बराती स्‍कॉर्पियो से घर के लिए निकले। रायबरेली- सुलतानपुर रोड पर मालिन का पुरवा गांव के पास स्‍कॉर्पियो एक पुलिया से टकरा गई। उसके बाद अनियंत्रित होकर पेड़ से टकराई। आसपास के निकल रहे लोगों ने इसकी सूचना पुलिस को दी। घटना में चार लोगों की मौत हो गई।

छतोह में नारी शक्ति फिटनेस रन का आयोजन

0

नसीराबाद, रायबरेली।
युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार के तत्वावधान में नेहरू युवा केंद्र रायबरेली के जिला युवा अधिकारी गोपेश पांडेय के निर्देशन में बालिकाओं की दौड़ आयोजित की गई।
“मेरा भारत,विकसित भारत” कार्य क्रम के अंतर्गत “नारी शक्ति फिटनेस रन” का आयोजन छतोह ब्लॉक में धरई चौराहा के पास खेल मैदान पर किया गया। बालिकाओं के लिए 500 मीटर दौड़ कराई गई जिसमें ग्रामीण क्षेत्र की बहुत सी बालिकाओं ने उत्साह पूर्वक भाग लिया।मोनिका ने प्रथम स्थान, मधु ने दूसरा और कामिनी ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। तीनों बालिकाओं को प्रमाण पत्र और शर्ट देकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम को सफल बनाने में नितेश, अमित, मनोज, शशिधर, अनिकेश, जितेन्द्र सावंत, आदित्य, संजय, राधेश्याम विश्वकर्मा, जीत लाल आदि लोगों ने सराहनीय सहयोग प्रदान किया। कार्यक्रम में मौजूद 18 वर्ष से अधिक आयु के युवाओं को, जिनका नाम मतदाता सूची में दर्ज नहीं है, उनको मतदाता सूची में अपना तथा पड़ोसियों और परिचितों के नाम जुड़वाने के लिए प्रेरित किया गया। कार्यक्रम का आयोजन राष्ट्रीय स्वयंसेवक राजेश कुमार ने किया।

दो वारंटी अभियुक्त गिरफ्तार

0

नसीराबाद,रायबरेली।

माननीय न्यायालय द्वारा दो अभियुक्तों के विरुद्ध जारी किए गए गैर जमानती वारंट के अनुपालन में नसीराबाद थाना पुलिस ने दो अभियुक्तों को गिरफ्तार कर लिया। लगभग 11 वर्ष पहले आईपीसी की धारा 323/504 के तहत दर्ज विचाराधीन मामले में अभियुक्त इसमाइल पुत्र स्वर्गीय इसहाक निवासी कस्बा व थाना नसीराबाद तथा 498 ए, 323,504 आईपीसी एवं 3/4 डीपी एक्ट के विचाराधीन मामले में अदालत में लगातार न हाजिर होने के कारण जारी वारंट के अनुपालन में अभियुक्त हुकुम सिंह पुत्र छोटेलाल निवासी मोहम्मद अली का पुरवा थाना नसीराबाद को गिरफ्तार करके विधिक कार्यवाही करते हुए न्यायिक अभिरक्षा में भेज दिया गया। प्रभारी निरीक्षक राम लखन पटेल ने बताया कि दोनों अभियुक्तों की गिरफ्तारी उनके घरों से उप निरीक्षक त्रियुगी नारायण तिवारी और हमराही हेड कांस्टेबल विपिन कुमार द्वारा की गई।

अपहरण के आरोपी पर कुर्की की कार्रवाई

0

कामता नाथ सिंह
नसीराबाद, रायबरेली।
नसीराबाद पुलिस ने न्यायालय के आदेश पर नाबालिग किशोरी को बहला फुसलाकर भगा ले जाने के आरोपी नगर पंचायत नसीराबाद के निवासी एक युवक पर धारा 82 की कार्यवाही की है।
किशोरी के परिजनों ने बहुत खोजबीन के बाद
थाने में प्राथमिकी दर्ज कराई थी। आरोपी को नसीराबाद पुलिस ने बहुत तलाशा मगर आरोपी और किसोरी का कोई सुराग नहीं लगा।जांच के दौरान पुलिस ने न्यायालय से आरोपी के घर की धारा 82 के तहत कार्रवाई करने का आदेश मांगा।
न्यायालय ने प्रकरण को गंभीरता से लेते हुए आरोपी के विरुद्ध कार्रवाई करने का आदेश जारी कर दिया। नसीराबाद पुलिस ने न्यायालय के आदेश के अनुपालन में नामजद आरोपी सलमान के घर पर नोटिस चस्पा करते हुए कार्रवाई की। थानाध्यक्ष राम लखन पटेल ने बताया कि बीते वर्ष 2023 में किशोरी की मां की तहरीर पर अपराध संख्या 170/23 धारा 363,366 आईपीसी के अंतर्गत सलमान पुत्र सिद्दीकी पर दर्ज है जो लगातार फरार चल रहा है। पुलिस द्वारा विवेचना जारी है और आरोपी की तलाश भी की जा रही है। फरार आरोपी पर न्यायालय के आदेश पर धारा 82 कार्रवाई की गई है।

पहली लिस्ट में नहीं प्रियंका गांधी का नाम, अमेठी-रायबरेली के उम्मीदवारों पर सस्पेंस

0

रायबरेली l

लोकसभा चुनाव 2024 के लिए कांग्रेस ने अपने 39 उम्मीदवारों के नाम की पहली लिस्ट जारी कर दी. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी केरल की वायनाड सीट से ही दोबारा चुनाव लड़ेंगे l वहीं, गांधी परिवार की पारंपरिक सीट यूपी की अमेठी और रायबरेली पर सस्पेंस बना हुआ है l

भाजपा के बाद कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव 2024 के लिए 39 उम्मीदवारों के नाम की पहली सूची शुक्रवार को जारी कर दी, कांग्रेस के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल और कोषाध्यक्ष अजय माकन ने कैंडिडेट लिस्ट का ऐलान में बताया कि 15 सामान्य और 24 दलित, एसटी और अल्पसंख्यक वर्ग के उम्मीदवार हैंl

कांग्रेस की लिस्ट में महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा का नाम नहीं होने और गांधी परिवार की पारंपरिक सीट अमेठी और रायबरेली पर उम्मीदवार का एलान नहीं होने से तमाम अटकलें लगाई जा रही है।

ऐसे में सवाल उठ रहा है कि यूपी में सीटों का बंटवारा होने के बाद भी मामला कहां अटक गया है पहले लिस्ट में गांधी परिवार का गढ़ अमेठी और रायबरेली के भी शामिल नहीं होने के कई मायने निकाले जा रहे हैं राहुल गांधी को केरल के वायनाड से प्रत्याशी बनाया गया है राहुल यहीं से सांसद भी हैं इस बार राहुल गांधी के वायानाड के साथ ही अमेठी और प्रियंका गांधी के रायबरेली से चुनाव लड़ने की संभावना जताई जा रही है ।
सोनिया गांधी के इस्तीफ़ा के बाद रायबरेली लोकसभा सीट को लेकर कांग्रेस की चिंता गहराने लगी है।
गांधी परिवार का गढ़ रहे अमेठी रायबरेली लोकसभा क्षेत्र में उथल-पुथल की स्थिति इसी बार पैदा हुई है क्योंकि राहुल गांधी अमेठी से पिछला चुनाव हार गए थे और सोनिया गांधी ने इस बार लोकसभा चुनाव से किनारा कर लिया है।