Saturday, May 25, 2024
Homeउत्तर प्रदेशधूम धाम से निकली मां दुर्गा की ज्योति-यात्रा

धूम धाम से निकली मां दुर्गा की ज्योति-यात्रा

कामता नाथ सिंह
नसीराबाद,रायबरेली।
नगर पंचायत नसीराबाद में पारंपरिक रूप से दुर्गा पंचमी के शुभ अवसर पर निकलने वाली “दुर्गा ज्योति यात्रा” इस बार भी धूमधाम से निकाली गई। नन्हू वाल्मीकि और आनन्द आर्या के नेतृत्व में लाला की बाजार से शाम 07 बजे निकली शोभा यात्रा राम लीला मैदान से सलोन रोड, शिव मदिर, दुर्गा पंडाल, मऊ तिराहा, नाका दुर्गा पंडाल, गुरखेत, कायस्थाना दुर्गा पंडाल, डेला मोहल्ला होकर प्राइमरी स्कूल के पास दुर्गा पंडाल पहुँची। उमंग और उल्लास से भरपूर दो हजार से अधिक महिलाओं, बालिकाओं और हजारों पुरुषों ने आदि शक्ति जगदम्बा का भजन-कीर्तन करते और जयकारे लगाते हुए आसमान को गुंजायमान कर दिया।
रास्ते के हर पंडाल में सजी मां दुर्गा की पूजा-आरती करते हुए यात्रा संपन्न हुई।
प्रभारी निरीक्षक राम लखन पटेल और वरिष्ठ उप निरीक्षक विवेक त्रिपाठी पर्याप्त पुलिस बल के साथ सुरक्षा व्यवस्था संभाले रहे जिसमें महिला आरक्षियों की भूमिका सराहनीय रही।
यात्रा को सकुशल सम्पन्न कराने के लिए मंशाराम मौर्य,भारत मौर्य,मोहित अग्रहरी,दीपक मौर्य,मंहगू, कौशल किशोर उर्फ मोलू,ईशान श्रीवास्तव, संजू श्रीवास्तव,मुनि गौड़,राजेश अग्रहरी,मनोज सविता, जितेन्द्र साहू,लालता सविता,जैकी,महेंद्र साहू,राजेश चौरसिया, डबलू,मितान,
पप्पू रावत,उमा शंकर चौरसिया,अरविंद मौर्य,उमेश पासी, राम पियारे आदि स्वयंसेवक डटे रहे। नगर पंचायत नसीराबाद की ओर से शोभायात्रा के स्वागत में मो0 नासिर द्वारा नायक और सफाई कर्मियों से शोभायात्रा के रास्ते में गुलाब जल का छिड़काव करवाया गया। जाति-धर्म और संप्रदाय से ऊपर उठकर सकल लोककल्याण की भावना को समाहित करके निकाली जाने वाली वहां की शोभा यात्रा कुत्सित भावना वालों के लिए एक मिसाल है।

uploktantra
Author: uploktantra

spot_img
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Advertisements

Live Tv

Download ID

spot_img

आपकी राय

Cricket Live

Market Live

Rashifal

यह भी पढ़े