Saturday, May 25, 2024
Homeउत्तर प्रदेशकरहिया बाजार-पितृ पक्ष की पुण्यतिथि पर वृक्षारोपण

करहिया बाजार-पितृ पक्ष की पुण्यतिथि पर वृक्षारोपण

रायबरेलीl

श्राद्ध के दिनों में पितर धरती पर अपने वंशजों के बीच आते हैं। इस दौरान संतान भी अपने सामर्थ्‍य के अनुसार श्राद्ध कर्म, तर्पण-अर्पण करके पितराें की आत्‍मा को तृप्त करते हैं। इसके अलावा यदि पिता की पुण्‍यतिथि पर संतान पौधरोपण करते हैं तो पितर प्रसन्‍न होते हैं और उनकी सारी मनोकामनाएं पूरी करते हैं।
सलोन के बरूहा,करहिया बाजार क्षेत्र मे पिताजी के पुण्यतिथि पर वृक्षारोपण किया गया , उनकी यादों को उनके पुत्रों (आलोक एवं प्रदीप) एवं उनके परिवारी जनों द्वारा वृक्षारोपण के माध्यम से जीवन पर्यन्त अक्षुण्य करने का एक प्रयास किया गयाl


आलोक द्विवेदी ने बताया कि पिता स्वर्गीय श्री पंडित बद्री प्रसाद द्विवेदी जी का जीवन बचपन से संघर्षों से भरा रहा महज ढाई वर्ष की अवस्था माता जी का आकस्मिक देहावसान हो जाने के कारण इनका पालन पोषण उनके नाना पंडित बचई राम उपाध्यायजी ने किया, जीवन अति अभाव और संघर्षों में बीता । 1982 में परिषदीय जूनियर के सहायक अध्यापक के रूप में सेवारत हुए और तब से अध्यापन कार्य के साथ गरीबों की मदद कर सामाजिक सेवा में इन्होंने अपना बहुमूल्य योगदान दिया 1995 में प्राथमिक प्रधानाध्यापक तथा 2005 से परिषदीय जूनियर के प्रधानाध्यापक पद पर रहने के साथ 31 मार्च 2017 को अवकाश प्राप्त किया l
उनके छोटे पुत्र प्रदीप ( दीपू) उनके साथ बिताए उन अनमोल पल को याद कर भावुक हो जाते हैं और आँखों से आंसू बह जाते है।
शिक्षा क्षेत्र में अमूल्य योगदान देने के लिए कई बार इन्हें शिक्षक दिवस पर उत्कृष्ट शिक्षक सम्मान से भी अलंकृत किया गया । अत्यंत अनुशासित एवं न्यायप्रिय होने के साथ-साथ तथा सामाजिक रूप से प्रतिष्ठित थे ,परंतु जीवन का जो अमूर्त सत्य है कि इस नश्वर शरीर को सब को छोड़कर जाना है । क्रूर काल के हाथों ने पिताजी को हम सबसे 20 अप्रैल 2021प्रातः 3:30 पर दूर कर दिया।
प्रदीप कुमार द्विवेदी ने बताया कि भगवान से यही प्रार्थना है कि हम सब उनके बताइए रास्ते पर अनुशासित होकर चले और उनका आशीर्वाद जीवन भर हम सभी पर बना रहे । आपकी कर्तव्य निष्ठा और अनुशासित जीवन को शत-शत नमन ।

 

uploktantra
Author: uploktantra

spot_img
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Advertisements

Live Tv

Download ID

spot_img

आपकी राय

Cricket Live

Market Live

Rashifal

यह भी पढ़े