Saturday, May 25, 2024
Homeउत्तर प्रदेशAyushman Bharat Yojana: उत्तर प्रदेश में 2.5 करोड़ लोगों को मिलेगा आयुष्मान...

Ayushman Bharat Yojana: उत्तर प्रदेश में 2.5 करोड़ लोगों को मिलेगा आयुष्मान योजना का लाभ

लखनऊ: अगर आप उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं तो यह खबर आपके लिए अच्छी है. उत्तर प्रदेश में 58 लाख परिवारों को आयुष्मान योजना (गोल्डेन कार्ड) का लाभ मिल सकेगा. जिससे ढाई करोड़ लोगों का मुफ्त इलाज 5 लाख तक मिल सकेगा. बता दें कि केंद्र सरकार ने यूपी का लाभार्थी का कोटा बढ़ा दिया है जिसमें अब 13 लाख से ज्यादा नए परिवारों को जोड़ा जाएगा.

उत्तर प्रदेश में 45 लाख परिवारों का डेटा नहीं
उत्तर प्रदेश में पहले का जो कोटा था, उसमें 45 लाख ऐसे परिवार हैं, जिनका आधार कार्ड नंबर समेत कोई भी रिकॉर्ड मौजूद नहीं है. केंद्रीय स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्रालय के मुताबिक जिन 45 लाख परिवारों का डाटा उपलब्ध नहीं है. उनकी जगह अपने परिवारों का डाटा इस योजना से जोड़ा जाएगा, एक परिवार के 4 लोगों के हिसाब से तो यह संख्या 1.80 करोड़ के हिसाब से हो जाएगी. केंद्र ने प्रदेश सरकार के नए समूहों का डाटा भी मांगा है.

2018 में शुरू हुई थी योजना
बता दें कि 2024 को लेकर अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले आयुष्मान भारत योजना के दूसरे चरण पर काम किए जाने की चर्चा अब शुरू हो गई है. इस योजना के तहत ज्यादा से ज्यादा परिवारों को उसका लाभ दिए जाने पर विचार किया गया था. अब इस पर काम शुरू हो गया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2018 में आयुष्मान भारत योजना लागू की थी.

यूपी को मिला था 1.18 करोड़ का कोटा
इस योजना के तहत यूपी समेत अन्य राज्यों का लाभार्थियों का कोटा तय कर दिया गया था. इसके हिसाब से यूपी का कोटा 1.18 करोड़ तय हुआ था. इस योजना में देने जाने वाली राशि 60%  केंद्र सरकार की और 40% राज्य सरकार की होती है. अब केंद्र सरकार ने कोटा बढ़ाकर 1.31 करोड़ कर दिया गया है. ऐसे में 13 लाख परिवारों को 52 लाख से अधिक लोग इस योजना का हिस्सा बन सकेंगे.

इनको मिल सकती है प्राथमिकता
केंद्र सरकार के नए निर्देशों के बाद राज्य सरकार को नए समूह तय करने हैं. जिन्हें इस योजना का लाभ दिया जा सके. इस राशन कार्ड धारकों में वरिष्ठ नागरिकों और सिर्फ महिला वाले राशन कार्ड धारक परिवारों को शामिल करने की संभावना है. प्रदेश में फिलहाल इस योजना के तहत लाभ लेने वाले की संख्या 1 करोड़ 73 लाख है इसमें करीब 56 लाख से अधिक  परिवार मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना की हैं.

अब तक के आंकड़े
1.18 करोड़ है प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के लाभार्थी.
1.73 करोड़ प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना अंत्योदय के लाभार्थी.
2.98 करोड़ लोगों के अब तक बनाए जा चुके हैं आयुष्मान कार्ड
2351839 लोग ले चुके हैं प्रदेश में योजना का लाभ.
3148 करोड़ रुपए हुए हैं इस योजना पर लाभ पाने वाले के इलाज के ऊपर खर्च.
3492 सरकारी व निजी अस्पताल योजना से जुड़े हुए हैंl

 

uploktantra
Author: uploktantra

spot_img
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Advertisements

Live Tv

Download ID

spot_img

आपकी राय

Cricket Live

Market Live

Rashifal

यह भी पढ़े