Tuesday, May 21, 2024
Homeउत्तर प्रदेशWI vs IND: भारत ने तीन दिन में ही वेस्टइंडीज को पहले...

WI vs IND: भारत ने तीन दिन में ही वेस्टइंडीज को पहले टेस्ट में रौंदा, रविचंद्रन अश्विन ने झटके 12 विकेट

India vs West Indies 1st Test : भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 2 टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले मुकाबले में पारी और 141 रनों से बड़ी जीत दर्ज की है। इसके साथ ही टीम इंडिया ने सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। डोमिनिका के विंडसर पार्क में खेले इस मुकाबले भारतीय टीम के गेंदबाजी और बल्लेबाजी दोनों ही विभागों ने शानदार प्रदर्शन किया। भारत ने तीसरे दिन अपनी पहली 421 रनों पर घोषित करते हुए वेस्टइंडीज के सामने 272 रन का लक्ष्य रखा, लेकिन रविचंद्रन अश्विन ने दूसरी पारी में भी घातक गेंदबाजी करते हुए 7 विकेट लेकर वेस्टइंडीज को महज 130 रन पर समेट दिया। भारत के लिए डेब्यू मैच में 171 रन की पारी खेलने वाले यशस्वी जायसवाल को प्‍लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

दरअसल, डोमिनिका टेस्ट में वेस्टइंडीज ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया था। इसके बाद कैरेबियाई टीम की शुरुआत बेहद खराब रही और नियमित अंतराल पर विकेट गिरते रहे और पूरी टीम पहली पारी में महज 150 रन पर ऑल आउट हो गई। अश्विन ने भारत के लिए पहली पारी में विकेटों का पंजा लगाया।

यशस्वी जायसवाल ने खेली यादगार पारी

इस टेस्ट मैच में टीम इंडिया के लिए रविचंद्रन अश्विन ने जहां शानदार गेंदबाजी की वहीं यशस्वी जायसवाल ने यादगार पारी अपने डेब्यू टेस्ट मैच में खेली। जायसवाल ने 171 रन बनाए और टीम इंडिया के लिए डेब्यू टेस्ट में तीसरा सबसे बड़ा स्कोर बनाने वाले खिलाड़ी बने। इस प्रदर्शन के लिए डेब्यू टेस्ट में उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच भी चुना गया। इसके अलावा कप्तान रोहित शर्मा ने भी 103 रन बनाकर इस साल का अपना तीसरा शतक लगाया। विराट कोहली ने भी इस मुकाबले में 76 रन बनाए लेकिन वह शतक से चूक गए। शुभमन गिल और अजिंक्य रहाणे की बल्लेबाजी चिंता का विषय रही लेकिन अभी उनके पास खुद को साबित करने के लिए दूसरा टेस्ट मैच है।

अश्विन की फिरकी में फिर फंसे वेस्टइंडीज के बल्लेबाज

तीसरे दिन दूसरे सत्र में जब भारतीय टीम की पारी घोषित हुई उस समय दिन के खेल में 50 ओवर लगभग बाकी थे. इसके बाद अश्विन ने अपनी फिरकी का जादू दिखाते हुए विंडीज टीम की दूसरी पारी को समेटने में अधिक समय नहीं लगाया. 58 के स्कोर तक आधी वेस्टइंडीज की टीम पवेलियन लौट चुकी थी. इसके बाद पूरी टीम 130 रन बनाकर सिमट गई. अश्विन ने अपने करियर में 34वीं बार 5 विकेट एक पारी में लेने का कारनामा किया, जबकि 8वीं बार मैच में 10 विकेट हासिल किए. इस मैच में यशस्वी को उनकी 171 रनों की पारी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच का खिताब दिया गया हैl

 

uploktantra
Author: uploktantra

spot_img
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Advertisements

Live Tv

Download ID

spot_img

आपकी राय

Cricket Live

Market Live

Rashifal

यह भी पढ़े